Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

Friday, December 16, 2011

ब्लोगिंग से कमाई




तो बात चल रही थी कमाने की, क्या आप कमाना चाहते हैं? बिलकुल! अच्छा है.. बहुत अच्छा है कमाना ही चाहिए, पर असली सवाल यह है की कितना कमाना चाहते हैं?

यकीन मानिए लोग इतना कमा रहे हैं जितना आपके आस पास कोई भी नहीं कमा रहा है, पर क्या आप कमा सकते हैं? हाँ, बिलकुल कमा सकते हैं, पर जल्दी नहीं उसके लिए समय चाहिए, जो लोग इंटरनेट से कमा रहे हैं वो लोग आज से नहीं कमा रहे हैं बल्कि उन्होंने बहुत समय पहले कमाना शुरू किया था तब वो लोग मात्र 10 रु. प्रतिमाह कमा रहे थे, पर आज वो लोग इतना कमा रहे हैं जितना गिना नहीं जा सकता|
मैं मेरा उदाहरण देना पसंद करूंगा आज से लगभग २ साल पहले मैं मात्र (इंटरनेट से) 1 रु. प्रतिदिन कमा रहा था, पर आज मैं 50 रु. से 60 रु. प्रतिदिन (इंटरनेट से) कमा रहा हूँ (भले ही में कार्य करूं अथवा नहीं), और वो भी इसलिए क्यूंकि मुझे ज्यादा समय नहीं मिलता है, यदि आप मेरे तथा कई अन्य ब्लोगरों की सक्रियता को देखेंगे तो मुझे कम सक्रीय पायेंगे, मैं एक-एक कदम प्लान करने के बाद रखता हूँ, सिर्फ "अपना ब्लॉग" को प्रारम्भ करने का निर्णय बिना प्लान के लिया था (और शायद इसलिए वह सफल नहीं है) यदि मेरे प्लान के हिसाब से चला जाये तो "कोई भी" (इस कोई भी के बारे में कुछ देर में चर्चा करेंगे) मात्र २ साल के अन्दर ६००-८०० रु. प्रतिदिन कमा सकता है (इस सम्बन्ध में आंकड़ों के साथ चर्चा करूंगा)

कोई भी? हाँ भी और नहीं भी, यदि कोई भी कमा सकता है तो इतने साल हो गए इंटरनेट को आये हुए लोग क्यूँ नहीं कमा रहे हैं? बेरोजगारी फिर किसलिए है?

मैनपुरी में लोगों से इस मामले में चर्चा करते समय कुछ बेरोजगार युवकों के उत्तर आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हूँ-
  1. सरकारी नौकरी ही चाहिए भले ही 8000/- प्रति माह ही क्यूँ ना मिले,
  2. आप तो इतने पढ़े लिखे हो, इतनी जानकारी है इसलिए कमा लेते हो मैं नहीं कमा पाऊंगा
  3. यदि इतना कमा ही लेते हो, तो यहाँ कोचिंग क्यूँ खोली, कमाते क्यूँ नहीं हो?

लोग मुझे ऐसे देखते हैं जैसे मैं दुसरे गृह से आया हुआ प्राणी हूँ, उनको सपने दिखा रहा हूँ, लोग समझना ही नहीं चाहते की पहली बात है खुद पर विश्वास करना तभी आप कमा सकते हो या फिर कुछ और कार्य कर सकते हो-

पर क्या सच में कोई भी कमा सकता है? यदि आप इन प्रश्नों के उत्तर हाँ में देते हैं, तो, मेरा उत्तर है हाँ,

प्रश्न १ : क्या आपके अन्दर कोई ऐसी चीज है जो सामान्यतः लोगों के पास नहीं होती है? 
    उदाहरण के तौर पर मैं पढ़ाने में बहुत अच्छा हूँ, मेरे समझाने का तरीका बहुत अच्छा है और मैं गारंटी देता हूँ कि वेवकूफ से वेवकूफ बच्चे को मैं क्लास के सबसे तेज बच्चे से ज्यादा नंबर लाने लायक बना दूंगा सिर्फ आठ से दस महीने पढ़ाकर (हाँ, उस बच्चे के माता-पिता तब मेरे आस-पास भी ना फटकें, क्यूंकि मेरा पढ़ाने का तरीका उनको पसंद नहीं आएगा, :D )
    प्रश्न २ : क्या आपके अन्दर धैर्य है? 
      यदि नहीं है तो आप इंटरनेट के माध्यम से कमाने के लिए पैदा नहीं हुए हैं, इसके लिए धैर्य चाहिए, बहुत धैर्य चाहिए
      प्रश्न ३ : क्या आपको लगता है कि आप उन चीजों से भी कमा सकते हैं जिनको हम शौक (HOBBY) कहते हैं?
        यदि नहीं, तो भी घबराने वाली बात नहीं है, क्यूंकि मेरी यह सीरीज ख़त्म होते-होते आपके अन्दर यह विश्वास आ जायेगा :)
        यदि आपने पहले प्रश्न का उत्तर "ना" में दिया है तो आप नहीं कमा सकते, इसलिए नहीं क्यूंकि आपमें कुछ हटकर (जिसे मैं X फैक्टर कहता हूँ) नहीं है, बल्कि इसलिए कि आपमें आत्मविश्वास नहीं है, आज तक ऐसा कोई व्यक्ति ही पैदा नहीं हुआ जिसके पास कुछ ऐसा ना हो जो बाकी लोगों से अलग है, अंतर सिर्फ इतना होता है कि वह व्यक्ति हमेशा इससे अनजान रहता है और अपनी प्रतिभा को समय के साथ धीरे-धीरे समाप्त कर देता है :(

        यदि आपने दुसरे सवाल का जबाब ना में दिया है तो आप मेरे अगले लेख का इंतज़ार कीजिये क्यूंकि हो सकता है उसके बाद आपमें धैर्य पैदा हो जाए या आप पहले के मुकाबले जल्दी कमाने लगें :)

        यदि आपने तीसरे तथा अंतिम सवाल का उत्तर ना में दिया है तो कोई बात नहीं उसका कुछ करना भी नहीं है, सिर्फ अंतर इतना है कि आप खुद से नहीं कमा सकते पर मैं आपको आपके शौक से कमाने का ना सिर्फ रास्ता देने वाला हूँ बल्कि आपको उसमे पूरी मदद भी करने वाला हूँ :)

        यदि आपने तीनों सवालों के उत्तर हाँ में दिए हैं, तो आपको मेरी मदद की जरूरत नहीं है, आप अपने आप भी कमा सकते हैं सिर्फ मेरे इन लेखों को ध्यान से पढ़ते रहें, तथा कोई भी समस्या होने पर मुझे जरूर बताएं

        अब आते हैं मुद्दे की बात पर, क्या है मुद्दा? मुद्दा है क्या मैं इंटरनेट के माध्यम से कमा सकता हूँ? ठीक है... एक बात बताइये, दोपहर का वक्त है आप अपने घर पर आराम फरमा रहे हैं, आपकी डोर-वेल बजी आप बाहर जाने पर देखते हैं कि एक सेल्समैन है, आपको ताले बेचने आया है, बहुत अच्छी कंपनी के ताले हैं और आपको बहुत सस्ते में दे रहा है, क्या आप खरीदेंगे? सवाल को उल्टा कर देते हैं,क्या आप उस सेल्समैन को कमाई करने का मौका देंगे? हो सकता है आप खरीदें और हो सकता है आप ना खरीदें|

        अब आते हैं दूसरी परिस्थिति पर, आप परिवार सहित स्लीपर में यात्रा कर रहे हैं, आप सभी ने मजे से खाना खाया और सोने की तैयारी करने लगे, तभी आप देखते हैं कि सामान को बाँधने के लिए आप चैन तो ले आये हैं पर ताला नहीं लाये हैं, अब क्या होगा, रात हो चुकी है- तभी गाडी एक स्टेशन पर रुकती है आप भाग कर बाहर जाते हैं और कहीं से ताला खरीदने की व्यवस्था करते हैं, बहुत ही घटिया कंपनी का ताला है पर दुकानदार आपसे बहुत ज्यादा रुपये मांग रहा है, क्या आप देंगे? :) आप क्या आपका ..... भी देगा, है या नहीं? हा हा हा

        स्थिति समझिये- पहली स्थिति में आपकी जरूरत नहीं थी इसलिए आपने एक व्यक्ति को कमाने का मौका नहीं दिया, दूसरी स्थिति में आपकी जरूरत थी इसलिए एक व्यक्ति आपसे ज्यादा कमा कर ले गया

        कुछ समझे? नहीं !! बहुत सीधी बात है यदि आप किसी की जरूरत पूरी कर सकते हैं तो आप कमा सकते हैं अन्यथा कोई फायदा नहीं?

        अब मैंने अपने पहले सवाल को बहुत ही आसान बना दिया है, अगला लेख आने तक सोचिये कि आप इंटरनेट के जरिये किसी की क्या जरूरत पूरी कर सकते हैं? सिर्फ इसको सोचते समय एक बात ध्यान रखिये कि इंटरनेट आपका गाँव नहीं है जहाँ गिने चुने लोग रहते हैं, पूरा विश्व यहाँ रहता है (और ज्यादातर वो जो रूपया खर्च करने की औकात रखते हैं) मुझे पूरी उम्मीद है कि आप इतने गए गुजरे नहीं होंगे जो इस पूरे विश्व में एक व्यक्ति की जरूरत भी पूरी ना कर पायें... है ना!!

        अभी करें-
        1. सोचें की इंटरनेट के जरिये आप किस की जरूरत पूरी कर सकते हैं , तथा उसको पेपर पर लिख लें
        2. अपने तीन शौक एक पेपर पर लिखें
        3. देखिये ऐसी कौन-कौन सी वेबसाईट हैं जो आपके शौक को पूरा करने में आपकी मदद कर रहीं हैं, तथा प्रत्येक शौक के लिए सबसे अच्छी 5 वेबसाईट को पेपर पर लिख लें

        23 JULY 2011

        1 comment:

        Anonymous said...

        limitado principalmente a aspectos relacionados,

        Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

        this

        page no

        Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks