Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

Friday, December 16, 2011



क्यूँ नहीं आ रहे मेरे नये वीडियो?

मेरी पिछली पोस्ट में मैंने मेरे विद्यार्थियों के द्वारा बनाई गयी वेबसाइट दिखाई थी, जिसके बाद "महेश बारमाटे" तथा "उपेन्द्र शुक्ल" जी ने द्रुपल सीखने की फरमाइश की है तथा मुझसे शिकायत भी की है कि
मैंने आपके यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर रखा है पर काफी दिनों से आपने नये वीडियो ही अपलोड नहीं किये हैं

उनकी शिकायत जायज है मैं काफी दिनों से वीडियो अपलोड नहीं कर पाया हूँ पर उसके पीछे के कारण भी जानिए-

मैंने जनवरी में द्रुपल के वीडियो पूरी तरह तैयार कर लिए थे और उनको लॉन्च करने ही वाला था कि द्रुपल ने नया वर्जन द्रुपल ७ रिलीज कर दिया| अब छः घंटे के वीडियो बनाने में मुझे पूरे १ माह का समय लगा था जिस बीच अन्य कोई कार्य नहीं कर पाया था, द्रुपल ने बिना किसी पूर्व सूचना के नए वर्जन को रिलीज कर दिया और मेरी पूरी मेहनत तथा समय बर्बाद हो गया :(

उसके बाद मैंने ब्लोगिंग के वीडियो तैयार करना शुरू किया लगभग ३ घंटे के वीडियो तैयार होने के बाद एक दिन गूगल से खबर आई कि ब्लोगर का लुक बदल रहा है, नीचे पुराने तथा नये दोनों ही लुक दे रहा हूँ

ब्लॉगर का पुराना लुक

ब्लॉगर का नया लुक
अब आप इन दोनों लुक को देखिये और खुद ही सोचिये कि यदि में पुराने वाले लुक पर अपने सभी वीडियो रिकोर्ड कर दूँ तो नया लुक रिलीज होने के बाद किसी को समझ में आएगा कि मैं क्या सिखा रहा हूँ?

इस तरह मेरे ब्लोगिंग के बनाये हुए वीडियो भी बेकार हो गए हैं (नया लुक लॉन्च होने के बाद जो भी ब्लोगिंग से सम्बंधित वीडियो यू-ट्यूब पर पड़े हैं उनको निकलना होगा) और अब इंतज़ार कर रहा हूँ कि जल्दी से ब्लोगर अपना लुक पूरी तरह बदले तो मैं वीडियो बनाना शुरू करूं

अब बात करते हैं जी-मेल की  आज सुबह जी-मेल ने भी अपना लुक बदल लिया है, आप खुद ही देखिये-
जी-मेल का पुराना लुक
जी-मेल का नया लुक

सिर्फ इतना ही होता तब भी था एडवर्ड, एडसेंस, एनालिटिक सभी का लुक बदल रहा है और लगभग हर दूसरे ही दिन कुछ ना कुछ बदल दिया जाता है|
अब मैं नये वीडियो बनाने से पहले इंतज़ार कर रहा हूँ नये लुक के स्थाई होने का एक बार यह स्थाई हो जाए तो मैं आपके लिए वीडियो बना सकूं और आपकी शिकायत दूर कर सकूं|
कुछ और सूचना देना चाहूँगा - पिछले दिनों मेरे यू-ट्यूब चैनल ने 50,000 वीडियो देखे जाने का आंकड़ा पार कर लिया तथा मेरे चैनल के सब्सक्राइबर भी 100का आंकड़ा पूरा कर चुके हैं, स्नेह बनाये रखने के लिए आप सभी का शुक्रिया
मैं खुद ही चाहता हूँ कि आपको प्रतिदिन नये वीडियो उपलब्ध करवाऊं, जब तक इनका लुक बदल रहा है तब तक आप कुछ और सीख लीजिए सिर्फ मुझे बताइए कि आप क्या सीखना चाहते हैं तो मैं जल्द ही वीडियो बनाना शुरू कर दूँ वैसे भी बहुत दिन आराम कर चुका हूँ :)
साथ ही यदि आप इस लुक वाली समस्या का कोई उपाय बता सकते हैं तो भी जरूर बताइए क्यूंकि इसकी वजह से मुझे काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है :(

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

this

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks