Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

Sunday, January 8, 2012



Google IME होम
Google IME मदद 

अवलोकन 
अधिष्ठापन 
विन्यास 
सुविधाएँ 
प्रबंधित 
विहित योजनाएं 
प्रतिक्रिया 
समस्या निवारण

इस पेज का अनुवाद:
Powered by Translate
 

Google ट्रांसलिटरेशन IME इनपुट विधि संपादक है जो उपयोगकर्ताओं को समर्थित एक रोमन कुंजीपटल का उपयोग भाषाओं के पाठ दर्ज करने के लिए अनुमति देता है. उपयोगकर्ता एक शब्द है जिस तरह से यह लगता है लैटिन वर्णों और Google ट्रांसलिटरेशन IME का उपयोग कर अपने मूल स्क्रिप्ट शब्द बदल जाएगा लिख सकते हैं. ध्यान दें कि इस अनुवाद के रूप में एक ही नहीं है - यह है कि एक दूसरे को वर्णमाला उनका अर्थ नहीं से बदल जाती है शब्दों की ध्वनि है. परिवर्तित सामग्री हमेशा यूनिकोड में किया जाएगा. उदाहरण के लिए, "हमेशा" टाइपिंग हिंदी में transliterates: हिंदी लिप्यंतरण उदाहरणऔर टाइपिंग "सलाम" के रूप में फ़ारसी में transliterates:फ़ारसी उदाहरण लिप्यंतरण
- Google ट्रांसलिटरेशन IME 22 अलग अलग भाषाओं के लिए उपलब्ध है अम्हारिक, अरबी, बंगाली, फ़ारसी (फारसी), ग्रीक, गुजराती, हिब्रू, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, रूसी, संस्कृत, सर्बियाई, सिंहली, तमिल तेलुगु टिग्रिन्या, और उर्दू.
नमूना स्थिति खिड़की और हिन्दी IME के ​​लिए संपादित करें विंडो में नीचे दिखाया गया हैं. सादगी के लिए, हिन्दी IME इस मदद पेज में सबसे अधिक स्थानों पर एक उदाहरण के रूप में प्रयोग किया जाता है. 
हिन्दी IME
स्थापित

स्थापित करने के लिए, डाउनलोड करें (यदि आप एक 64 बिट Windows पर कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप डाउनलोड पृष्ठ में 64 - बिट रेडियो बटन का चयन किया है) और इंस्टॉलर को चलाने के लिए और स्क्रीन पर दिए निर्देशों का का पालन करें.
  • एक से अधिक भाषा IME ही क्लाइंट मशीन पर स्थापित किया जा सकता है.
  • आवश्यकताएँ Windows 7/Vista/XP 32-bit/64-bit ऑपरेटिंग सिस्टम.
  • मशीन प्रति केवल IME का एक उदाहरण स्थापित किया जाएगा, लेकिन विन्यास प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए IME का उपयोग किया जाता है.

    खिड़की स्थापित

    खिड़की स्थापित

    खिड़की स्थापित

स्थापना रद्द करें

की स्थापना रद्द करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  1. पर क्लिक करें "आरंभ" मेनू.
  2. "नियंत्रण कक्ष" का चयन और तब जोड़ें "या Remove Programs " .
  3. कार्यक्रम सूची में, "Google <language> इनपुट" चुनें , पर क्लिक करें "बदलें / निकालें" बटन.
  4. डिफ़ॉल्ट रूप से, "सेटिंग्स के साथ मेरी निजी डेटा को रखें" विकल्प की जाँच की जाएगी, जो अपने व्यक्तिगत अनुकूलन प्रदर्शन फ़ॉन्ट की तरह साफ नहीं करेंगे, उपयोगकर्ता सुधार कैश आदि स्थापना रद्द के भाग के रूप में . अनचेक विकल्प, यदि आप अपने सभी व्यक्तिगत सेटिंग्स जानकारी को साफ करना चाहते हैं.
  5. "की स्थापना रद्द करें गूगल <language> इनपुट" संवाद बॉक्स में, क्लिक करें "हाँ" .

    विंडो की स्थापना रद्द करें

यदि आप नोटपैड की तरह किसी भी आवेदन के साथ IME के उपयोग करना चाहते हैं हैं, तो आप पहले आवेदन खुला और चाहिए तो हमारे IME खुला. IME डेस्कटॉप पर भाषा पट्टी पर क्लिक और फिर IME भाषा आइकन का चयन या एक शॉर्टकट कुंजी के माध्यम से खोला जा सकता है अगर यह पहले से ही विन्यस्त है. IME को बंद करने के लिए, आप भाषा पट्टी में भाषा बदलने के लिए या वर्तमान आवेदन पर क्लिक सही प्रयास करने के लिए देखना है कि क्या यह 'बंद IME' पॉपअप मेनू या मौजूदा अनुप्रयोग बंद करके विकल्प का समर्थन करता है भाषा पट्टी प्रदर्शित


  • डेस्कटॉप में, सही उपकरण पट्टी पर क्लिक करें और चयन करें उपकरण पट्टियाँ -> भाषा पट्टी

    भाषा बार

भाषा पट्टी सक्रिय

यदि 'भाषा पट्टी' विकल्प 'उपकरण पट्टियाँ' में दिखाई नहीं है, तो यह नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सक्षम हो जरूरत: विंडोज 7/Vista


  1. नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> कुंजीपटल और भाषाएँ टैब
  2. पर क्लिक करें बदलें कीबोर्ड ... बटन को खोलने के पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ संवाद
  3. नेविगेट करें भाषा बार टैब
  4. सक्षम करें रेडियो बटन टास्कबार में docked के तहत Language Bar अनुभाग
  5. सभी सेटिंग्स लागू करें और भाषा पट्टी प्रदर्शित करने की कोशिश के रूप में पिछले अनुभाग में उल्लेख किया है.
Windows XP के
  1. नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब -> पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ (विवरण) -> उन्नत टैब पर जाएँ
  2. यकीन है कि के तहत सिस्टम विन्यास विकल्प बंद नहीं उन्नत पाठ सेवाओं की जाँच की है.
  3. जाओ करने के लिए नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प - > भाषाएँ टैब -> पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ ( विवरण) -> सेटिंग्स टैब
  4. क्लिक करें भाषा बार
  5. डेस्कटॉप पर भाषा पट्टी दिखाएँ चुनें . ठीक क्लिक करें .
  6. यदि आप पूर्वी एशियाई भाषा या दाएँ - से - बाएँ भाषा के लिए IME स्थापित कर रहे हैं, जाने के नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब
  7. सुनिश्चित करें कि विकल्प जटिल लिपियों के लिए फ़ाइलें स्थापित करें और बाएँ भाषाओं के लिए सही और पूर्व एशियाई भाषाओं के लिए फ़ाइलें स्थापित करें जांचपेटी में जाँच कर रहे हैं. यह सिस्टम फ़ाइलों की स्थापना की आवश्यकता है और प्रणाली ऑपरेटिंग सिस्टम को डिस्क डालने का संकेत होगा.
  8. सभी सेटिंग्स लागू करें और भाषा पट्टी प्रदर्शित करने की कोशिश के रूप में पिछले अनुभाग में उल्लेख किया है.

IME शॉर्टकट

: एक शॉर्टकट कुंजी अनुक्रम IME के रूप में निम्नानुसार है जो जल्दी से आवेदन ध्यान में किसी के लिए IME सक्षम इस्तेमाल किया जा सकता है लागू किया जा सकता है विंडोज 7/Vista


  1. नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> कुंजीपटल और भाषाएँ टैब
  2. पर क्लिक करें बदलें कीबोर्ड ... बटन को खोलने के पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ संवाद
  3. उन्नत कुंजी सेटिंग टैब पर नेविगेट करें
  4. यदि Google <language> इनपुट में सूचीबद्ध नहीं है स्थापित सेवाएँ बॉक्स है, तो जोड़ें क्लिक करें और जोड़ें इनपुट भाषा संवाद बॉक्स में, वह भाषा है जिसके लिए आप भाषाओं पेड़ में IME सक्षम और नोड का विस्तार करना चाहते हैं. के बगल में जांचपेटी की जाँच करें गूगल <language> इनपुट सूची के में.
  5. में के लिए गर्म चाबियाँ इनपुट भाषाओं का चयन करें <language> - Google <language> इनपुट
  6. प्रेस बदलें कुंजी अनुक्रम
  7. कुंजी अनुक्रम सक्षम चुनें
  8. ऐसा विकल्प का चयन करें वाम ALT + SHIFT + कुंजी 1
  9. सभी परिवर्तन लागू करें
  10. अब नोटपैड की तरह एक आवेदन खोलने और दबाने वाम ALT + SHIFT + कुंजी 1 IME खुला होना चाहिए.
Windows XP के
  1. नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब -> पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ (विवरण) -> टैब सेटिंग्स
  2. यदि या तो <language> या Google <language> इनपुट में सूचीबद्ध नहीं स्थापित सेवाएँ बॉक्स है , तो जोड़ें क्लिक करें और जोड़ें इनपुट भाषा संवाद बॉक्स में, चयन करें<language> में इनपुट भाषा और Google <language> इनपुट में कीबोर्ड लेआउट / IME. ठीक क्लिक करें
  3. प्रेस कुंजी सेटिंग्स
  4. इनपुट भाषाओं के लिए गर्म कुंजी , चुनें <language> गूगल <language> इनपुट के लिए स्विच
  5. प्रेस बदलें कुंजी अनुक्रम
  6. कुंजी अनुक्रम सक्षम चुनें
  7. ऐसा विकल्प का चयन करें वाम ALT + SHIFT + कुंजी 1
  8. सभी परिवर्तन लागू करें
  9. अब नोटपैड की तरह एक आवेदन खोलने और दबाने वाम ALT + SHIFT + कुंजी 1 IME खुला होना चाहिए.


स्थिति खिड़की

जब भी आप एक शॉर्टकट के माध्यम से या भाषा पट्टी के माध्यम से एक आवेदन के लिए हमारे IME सक्षम में अपनी स्थिति विंडो स्क्रीन पर दिखाई जाएगी. डिफ़ॉल्ट रूप से यह अपने डेस्कटॉप के नीचे दाएँ कोने जो भी चारों ओर ले जाया जा सकता है पर रखा जाएगा. यह अधिक है और हमारे IME के विन्यास को नियंत्रित विभिन्न सुविधाओं के लिए प्रयोग किया जाता है. यह आवेदन आइकन किया जा रहा leftmost के साथ तीन से पांच माउस (भाषा और उपलब्ध सुविधाओं पर निर्भर करता है ) है. यह करने के लिए अगला IME भाषा सूचक बटन, कुंजीपटल बटन (अम्हारिक और टिग्रिन्या के लिए मौजूद नहीं है), विहित मोड बटन (यह बटन उपस्थित होना अगर आप किसी भी है विहित योजनाओं IME के साथ जुड़े रहे हैं) और उस क्रम में मेनू बटन .
स्थिति खिड़की
खिड़की

जब IME नोटपैड की तरह एक आवेदन के लिए सक्षम है और आप टाइप करना आरंभ करें, IME और IME भाषा में लिखे गए पाठ इसी शब्द विकल्पों के साथ संपादित करें विंडो प्रदर्शित करता है.नीचे दिए गए उदाहरण में, उपयोगकर्ता टाइप 'GOOGL' और IME के पांच 5 करने के लिए 1 गिने विकल्प प्रदर्शित किया गया है.
संपादन विंडो
और नेविगेशन चयन

डिफ़ॉल्ट रूप से leftmost पसंद का संकेत प्रकाश डाला जाएगा सक्रिय पसंद है. सक्रिय पसंद अन्य विकल्पों के माध्यम से Navigating द्वारा बदला जा सकता है नीचे तीर या TAB या के माध्यम से, जो सही करने के लिए चयन चाल कुंजी उत्तर प्रदेश ARROW या SHIFT + TAB चाबियाँ - जो बाईं ओर चयन चाल. आपके आवेदन के लिए नए शब्द के रूप में विकल्प का चयन करने के लिए, का उपयोग ENTER कुंजी है जो अपने वर्तमान कर्सर स्थिति में आवेदन करने के लिए सक्रिय पसंद आवेषण. अंतरिक्ष का उपयोग या किसी अन्य विराम संप्रतीक भी आवेदन करने के लिए सक्रिय टाइप विराम चिह्न वर्ण के साथ साथ पसंद आवेषण. अपवाद हो जाएगा जब IME का मानना ​​है कि शब्द ही के हिस्से के रूप में विराम चिह्न वर्ण युक्त शब्द का एक बेहतर विकल्प है. सब से ऊपर नियंत्रण केवल आवेदन में सक्रिय विकल्प (पर प्रकाश डाला) सम्मिलित है . : एक और तरीका करने के लिए किसी भी विकल्प सम्मिलित भले ही सक्रिय नहीं है के रूप में अपनी स्थिति संख्या का उपयोग कर रहा है CTRL + <choice_number> .
नेविगेशन
वर्ड पूर्ण

जब आप एक शब्द लिखते हैं, संपादित करें विंडो में प्रदर्शित विकल्प या तो हो जाएगा काले या नीले रंग. सहज ज्ञान युक्त टाइप सामग्री के लिए आंशिक शब्द विकल्प जो हमेशा बाईं ओर समूहीकृत किया जाएगा काले रंग में प्रदर्शित कर रहे हैं. अगर वहाँ किसी भी बेहतर शब्दकोश शब्द पूर्ण टाइप सामग्री के लिए आधारित हैं, वे नीले रंग में प्रदर्शित कर रहे हैं और सही पक्ष पर समूहीकृत .
पृष्ठन

पर विचार विमर्श किया जा रहा उदाहरण में, IME संपादित करें खिड़की जो पृष्ठ संपादन विंडो के आकार सेटिंग में केवल 5 विकल्प प्रदर्शित करता है. यह स्थिति विंडो के मेनू बटन के माध्यम से विन्यस्त किया जा सकता है. अगर वहाँ पृष्ठ आकार सेट की तुलना में अधिक विकल्प हैं, तो यह अगले पृष्ठ में प्रदर्शित किया जाएगा. पेज नेविगेशन संपादन विंडो के ठीक नीचे कोने में या के माध्यम से छोटे तीर बटन के माध्यम से किया जा सकता है है PageUP और PageDown चाबियाँ. यहां तक कि जब आप तीर या टैब कुंजी के साथ विकल्प नेविगेट नियंत्रण संपादन विंडो के दोनों छोर से अगले या पिछले पृष्ठ पर चला जाता है.
पृष्ठन
खोज

किसी भी समय पर संपादन विंडो में टाइप करते हुए, अगर तुम क्लिक करें संपादित करें खिड़की के ऊपरी दाएँ कोने पर गूगल छवि के लिए, यह google.com में सक्रिय / प्रकाश डाला विकल्प के लिए एक वेब खोज हो सके. खोज भी गैर सक्रिय विकल्प के लिए किसी भी विकल्प पर राइट - क्लिक करके और तब क्लिक करके भी शुरू हो खोज ... बटन नीचे ड्रॉप .
खोज
उपयोगकर्ता कैश

परिदृश्यों जहां leftmost विकल्प आप के लिए देख रहे हैं नहीं है और आप जो आवेदन में डाला जाएगा कुछ अन्य विकल्प (लिखे गए शब्द 'कार्यक्रम' के लिए नीचे दिए गए उदाहरण में दूसरा विकल्प) का चयन किया जाएगा. IME इस चयन याद वर्तमान उपयोगकर्ता के लिए और जब उपयोगकर्ता अगले प्रकार फिर से 'कार्यक्रम' पिछले चयनित विकल्प अब बाएँ तरफ के विकल्प के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा . एक उपयोगकर्ता के लिए सभी आवेदन भर में इस जानकारी को साझा करने के लिए, यह उपयोगकर्ता के स्तर पर आवेदन समापन के बाद भी कायम है. लेकिन इस बने व्यवहार स्थिति खिड़की के मेनू बटन से 'उपयोगकर्ता अक्षम कैश' के विकल्प के माध्यम से निष्क्रिय किया जा सकता है. नोट करें कि कैशिंग यदि आप शब्द पूर्ण का चयन लागू नहीं होता. यह केवल शब्द काले रंग में दिखाया विकल्पों के लिए है.
उपयोगकर्ता का कैश

उपयोगकर्ता का कैश
अंग्रेजी स्विच

यदि आप दोनों रोमन वर्णमाला (आमतौर पर अंग्रेजी) सामग्री और किसी भी आवेदन करने के लिए IME भाषा सामग्री जोड़ना चाहते हैं, वहाँ दोनों के बीच स्विच करने के लिए एक आसान तरीका है.IME में एक मोड आप अपनी भाषा में विकल्प देता है और दूसरे मोड में यह सिर्फ उत्सर्जन करता है कि आप क्या टाइप किया है . Toggling स्थिति विंडो में IME भाषा बटन पर क्लिक करके या शॉर्टकट के माध्यम से किया जा सकता है है: CTRL + जी या F12.
टॉगल भाषा
कुंजीपटल

जब आप कुछ शब्द नहीं मिल के रूप में किसी भी दुर्लभ जटिल शब्दों के लिए विकल्प की उम्मीद करते हैं, आप किसी भी संभव शब्द इनपुट के लिए लचीला कुंजीपटल का उपयोग कर सकते हैं. आप स्थिति खिड़की पर कुंजीपटल बटन क्लिक करके या कुंजीपटल शॉर्टकट के माध्यम से खोल सकते हैं CTRL + K . माउस के लिए IME कुंजीपटल जो भी संपादन विंडो में शब्द पूर्ण चलाता से वर्ण दर्ज करने के लिए प्रयोग किया जाता है. कुंजीपटल कुंजीपटल बटन स्थिति खिड़की पर फिर से क्लिक करके या शॉर्टकट कुंजियों के माध्यम से बंद किया जा सकता है: CTRL + K या ESC. वहाँ भी शून्य चौड़ाई योजक (ZWJ) और ज़ीरो विड्थ नॉन योजक वर्ण (ZWNJ) में प्रवेश करने का विकल्प है.
कुंजीपटल
अनुकूलन

आप IME है मेनू के माध्यम से कई सुविधाओं को अनुकूलित कर सकते हैं. स्थिति विंडो में पॉपअप मेनू के माध्यम से उपलब्ध विकल्प हैं:
  • बदलें या उपलब्ध विहित योजनाओं (उपलब्ध विकल्प सिर्फ अगर वहाँ योजनाएं निर्देशिका में कम से कम एक योजना है) के एक सक्रिय.
  • फ़ॉन्ट और आकार करने के लिए संपादित करें खिड़की के अंदर IME भाषा में विकल्प (प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सुझाव फ़ॉन्ट का चयन).
  • फ़ॉन्ट और आकार करने के लिए संपादन खिड़की के अंदर अंग्रेजी / रोमन अक्षर प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जा चुनें.
  • संपादन विंडो के लिए पृष्ठ आकार सेट करने के लिए विकल्पों की संख्या के माध्यम से उसके आकार को सीमित.
  • उपयोगकर्ता कैश की हठ सक्षम या अक्षम करें.
  • जोड़ें / संपादित करें या मैक्रोज़ विकल्प प्रबंधित का उपयोग मैक्रोज़ हटाएँ.
  • संस्करण की तरह IME के ​​बारे में जानकारी.
  • मदद, इस पृष्ठ को जोड़ने.

अनुकूलन
विशेष मामलों

वहाँ कैसे IME के कुछ भाषाओं में कुछ अक्षरों के लिए व्यवहार में कुछ विशेष मामलों हैं:
  • अरबी में अंतरिक्ष की विशेष मामले में जहां यह लिखे गए शब्द का हिस्सा है के लिए उदाहरण है.
    अंतरिक्ष विशेष
  • अरबी में विराम चिह्न के विशेष मामले जहां यह लिखे गए शब्द का हिस्सा है के लिए उदाहरण है.
    विशेष विराम चिह्न
  • पूंजीकरण के विशेष मामले में जहां केवल प्रथम चरित्र इनपुट में अपरकेस में किया जा रहा अपने आवरण को बरकरार रखे हुए के लिए ग्रीक में उदाहरण.
    CamelCase विशेष
  • पूंजीकरण के विशेष मामले जहां इनपुट में सभी अपरकेस शब्द अपने आवरण को बरकरार रखे हुए के लिए ग्रीक में उदाहरण.
    CamelCase विशेष
  • अंक जहां अपने पूरे मूल्य के बजाय अंक वार संख्या कनवर्ट किया जाता है विशेष मामले के लिए ग्रीक में उदाहरण.
    डिजिट विशेष


IME कस्टम उपयोगकर्ता परिभाषित मैक्रोज़ को जोड़ने का समर्थन करता है. मैक्रोज़ कम चरित्र दृश्यों अपनी पसंद का एक शब्द के लिए प्रतिचित्रित हैं. जब आप एक चरित्र अनुक्रम लिखें, अगर वहाँ एक उपयोगकर्ता परिभाषित मैक्रोज़ संग्रह में है कि अनुक्रम करने के लिए इसी शब्द है तो यह संपादन विंडो में पहली पसंद के रूप में दिखाया जाएगा. आप का चयन करके मैक्रोज़ का प्रबंधन कर सकते हैं 'मैक्रोज़ का प्रबंधन करें ... IME के ​​मेनू से विकल्प.
मैक्रोज़ मेनूजब आप इस विकल्प का चयन 'प्रबंधित मैक्रोज़' संवाद को खोलता है, आप जोड़ने के लिए, को संशोधित करने और मैक्रोज़ के सेट को हटाने की अनुमति है.
मैक्रोज़ संवाद

एक मैक्रो प्रविष्टि जोड़ना

'जोड़ें' बटन पर क्लिक करें . यह मैक्रोज़ सूची के लिए एक खाली पंक्ति जोड़ देगा . आप डबल क्लिक करें (या कक्ष का चयन करें और F2 दबाएँ) नए मैक्रो प्रविष्टि जोड़ने के लिए सेल पर कर सकते हैं.
  • मैक्रो पाठ केवल अल्फा न्यूमेरिक वर्ण से मिलकर बनता है और लंबाई 100 वर्णों से अधिक नहीं होनी चाहिए चाहिए. मैक्रो पाठ केस - संवेदी है.
  • मैक्रो टारगेट कोई स्थान शामिल नहीं है और लंबाई 50 वर्णों से अधिक नहीं होनी चाहिए चाहिए.

हटाना एक मैक्रो प्रविष्टि

कोशिकाओं का चयन करें जिसे आप हटाना चाहते हैं हैं (उपयोग Shift + एक सीमा या Ctrl का चयन करने के लिए क्लिक करें + एकाधिक disconnnected कक्षों का चयन करने के लिए क्लिक करें) और 'हटाएँ' बटन पर क्लिक करें. ध्यान दें कि आप एकल कक्षों को हटा नहीं सकते . यदि आप एक सेल को हटाने के लिए, पूर्ण पंक्ति हटा दिया जाएगा संशोधित और सेविंग मैक्रो प्रविष्टियाँ


  • आप डबल क्लिक (या कक्ष का चयन और F2 कुंजी दबाने) द्वारा किसी भी कक्ष को संपादित कर सकते हैं.
  • आप संपादित 'Esc' कुंजी दबाने या कक्ष के बाहर क्लिक करके किसी भी समय रद्द कर सकते हैं. संपादित पूरा 'Enter' कुंजी दबाएँ.
  • आखिर पूरा कर रहे हैं आप 'सहेजें' करने के लिए अपने परिवर्तन सहेजें बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता संपादन.
  • आप कभी भी 'रद्द करें' बटन पर क्लिक करने के लिए अब तक (पिछले बचाने के कार्रवाई के बाद) परिवर्तन त्यागें कर सकते हैं.
एक बार जब आप मैक्रोज़ जगह में आप उन्हें का उपयोग करते हुए टाइप कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर 'सोम' करने के लिए प्रतिचित्रित मैक्रो पाठमैक्रोज़ में है, तो जब आप लिखते हैं आप 'सोम' देखेंगे मैक्रो पाठपहला विकल्प के रूप में.
कार्रवाई में मैक्रो

ट्रांसलिटरेशन IME कस्टम लिप्यंतरण योजनाओं को जोड़ने का समर्थन करता है . एक योजना एक साथ एक पाठ फ़ाइल में परिभाषित किया जाता है SCM एक्सटेंशन . एक बार योजना फ़ाइल बनाई है आप यह योजनाएं निर्देशिका में जगह की जरूरत है और जब आप IME अगली बार शुरू, यह स्वतः ही योजना फाइलें ले जाएगा और आप एक मेनू उपलब्ध योजनाओं में से एक चुनने का विकल्प प्रदान करते हैं.
विहित योजनाएं मेनू
परिभाषित योजनाएं

योजना फ़ाइलें ( SCM. फ़ाइलों) पाठ फ़ाइलें हैं और आप अपने पसंदीदा पाठ संपादक का उपयोग करने के लिए उन्हें संपादित कर सकते हैं. योजना फ़ाइल UTF-8 पाठ या UTF-16 पाठ के रूप में सहेजा जा सकता है है. एक योजना फ़ाइल दो भागों में, शीर्ष लेख और मानचित्रण नियमों अनुभाग के होते हैं.
  • हैडर

    योजना फ़ाइल शीर्ष लेख कई विशेषताओं को निर्दिष्ट करता है. सभी विशेषताओं के साथ एक नमूना हैडर की तरह दिखेगा,
    संस्करण: 1.0 नाम: [वाइल्डकार्ड]:: ITRANS वर्ग सीमांकक वर्गों का प्रयोग # रोक - चार: _
    • संस्करण एक अनिवार्य क्षेत्र है. वर्तमान में हम केवल 1.0 का समर्थन है .
    • नाम एक अनिवार्य क्षेत्र है. नाम विहित योजना का नाम निर्दिष्ट करता है. नाम 30 अक्षरों से अधिक नहीं होना चाहिए. यह 'योजनाएं' मेनू में प्रदर्शित नाम है. तो एक योजना के विवरणात्मक नाम उपयोगी है. यहाँ ऊपर के उदाहरण में, नाम 'ITRANS' इस योजना फ़ाइल implmenents ITRANS योजना (भारतीय भाषाओं के लिए लोकप्रिय योजनाओं में से एक) का संकेत करने के लिए सेट कर दिया जाता है.
    • वर्गों का उपयोग कर एक वैकल्पिक लाइन है. इस लाइन के बाद आप वर्गों (सामान्य नाम के तहत मैपिंग के समूह) का उपयोग करने की क्षमता दे देंगे. श्रेणी नीचे समझाया हैं.
    • वाइल्डकार्ड एक वैकल्पिक फ़ील्ड है. वाइल्डकार्ड वर्गों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है
    • वर्ग सीमांकक एक वैकल्पिक फ़ील्ड है. इन वर्गों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है.
    • रोक - चार एक वैकल्पिक फ़ील्ड है. डिफ़ॉल्ट रूप से विहित लिप्यंतरण इंजन सबसे लंबे समय तक उपसर्ग के लिए लग रहा है, एक नियम के मिलान . यदि उपयोगकर्ता के लिए यह बीच में तोड़ चाहता है, तो एक बंद करो चार इस्तेमाल किया जा होना चाहिए . उदाहरण के लिए, 'एक' अगर 'मैं' और 'एअर इंडिया' सभी वैध मैपिंग और उपयोगकर्ता 'एक' के लिए उत्पादन मानचित्रण इंजन चाहता है 'मैं' के लिए मानचित्रण द्वारा पीछा किया, यह केवल इनपुट अनुक्रम का उपयोग करके किया जा सकता है ' a_i 'संभालने' _ 'रोकने के चार (का उपयोग कर एअर इंडिया' एअर इंडिया 'के लिए मानचित्रण के लिए नेतृत्व करेंगे' और उपयोगकर्ता क्या उम्मीद नहीं है) .
  • क्लास विनिर्देश

    आप अपनी योजना फ़ाइल में mutiple वर्गों को परिभाषित अगर आप निर्दिष्ट किया है का उपयोग कर वर्ग शीर्षक में लाइन . एक वर्ग परिभाषा की तरह दिखना चाहिए ,
    वर्ग <class-name> <class-begin-delimiter> ... नियमों <class-end-delimiter>
    वर्ग शुरू करते हैं सीमांकक, और वर्ग के अंत परिसीमक शीर्ष लेख में निर्दिष्ट के रूप में उपर्युक्त वाले हैं,
    वर्ग - सीमांकक: <class-begin-delimiter> <class-end-delimiter>
    यदि आप वर्ग सीमांकक (लेकिन शीर्ष लेख में निर्दिष्ट नहीं है , वर्ग का उपयोग परिभाषित किया गया है) तो '{' और '}' डिफ़ॉल्ट वर्ग सीमांकक के रूप में उपयोग किया जाता है. एक वर्ग के अंदर नियम विनिर्देश कक्षा से बाहर नियम विनिर्देश के रूप में ही है.
  • नियम विनिर्देश

    नियम के रूप में निर्दिष्ट कर रहे हैं,
    <rule-prefix> <rule-target>
    नियम उपसर्ग ASCII वर्ण और वैकल्पिक एक वर्ग विनिर्देशक के एक दृश्य से मिलकर कर सकते हैं. एक नियम के अंदर एक वर्ग विनिर्देशक फार्म का होना चाहिए ,
    <class-begin-delimiter> <class-name> <class-end-delimiter>
    यदि नियम उपसर्ग एक वर्ग विनिर्देशक है, तो नियम लक्ष्य वाइल्डकार्ड का उपयोग करें. चाहिए नियम टारगेट उपयोगकर्ता के पसंद के लक्ष्य भाषा में अक्षरों का एक अनुक्रम के होते हैं और किसी वाइल्डकार्ड ( जब नियम उपसर्ग एक वर्ग विनिर्देशक है) . वाइल्डकार्ड वर्ण के रूप में शीर्ष लेख में निर्दिष्ट है,
    वाइल्डकार्ड: <wildcard-character>
    वाइल्डकार्ड के रूप में यदि कोई वाइल्डकार्ड हेडर में निर्दिष्ट किया जाता है (लेकिन वर्गों का प्रयोग परिभाषित किया गया है) '*' डिफ़ॉल्ट रूप से प्रयोग किया जाता है. एक वर्ग (हेडर लोप) के साथ एक नमूना योजना फ़ाइल ,
    वर्ग नमूना {1 2 ख ग 3} {नमूना} * 1 {नमूना} x 2 * 14 विज्ञापन 24 vd
    जब नियमों को संसाधित कर रहे हैं में वर्ग की प्रत्येक आवृत्ति के नियम उपसर्ग वर्ग और लक्ष्य में '*' (वाइल्डकार्ड) वर्ग में इसी लक्ष्य के द्वारा बदल दिया है में परिभाषित उपसर्गों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है. तो ऊपर के उदाहरण में नियमों में विस्तार मिलता है,
    आ अब 11 12 एसी 13 कुल्हाड़ी 12 bx 22 cx 32 14 विज्ञापन 24 bd
    पहले तीन नियमों के नियम फ़ाइल में पहला नियम के अनुरूप है, अगले तीन नियमों के दूसरे नियम के लिए कर रहे हैं और पिछले दो नियमों फ़ाइल में पिछले दो नियम के रूप में वही कर रहे हैं क्योंकि यह किसी भी वर्ग specifiers का उपयोग नहीं (नोट वर्ग के अंदर नियमों योजना के लिए नियमों का सेट करने के लिए नहीं जोड़े हैं). अब अगर तुम इस योजना फ़ाइल और प्रकार "abaxcxad" का उपयोग करें, आप IME विंडो में "12123214" के रूप में सुझाव मिल जाएगा. यदि आप वर्गों का उपयोग नहीं कर रहे हैं योजना फाइल संस्करण और नाम शीर्ष लेख में निर्दिष्ट के साथ नियमों का एक सेट
    है. कोई वर्गों के साथ एक योजना फ़ाइल का उदाहरण है,
    संस्करण: 1.0 नाम: नमूना r1 target1 r2 target2 r3 target3
    अब जब आप इस योजना फ़ाइल का उपयोग करें और लिखें अनुक्रम "r1r2r3" आप शब्द सुझाव दिया विकल्प के रूप में "target1target2target3" देखेंगे.

IME के साथ योजना फ़ाइल का घालमेल

IME के साथ योजना फ़ाइल को एकीकृत करने के लिए, योजनाएं निर्देशिका के अंतर्गत योजना फ़ाइल (विस्तार के साथ SCM ) जगह है. योजनाएं निर्देशिका IME अधिष्ठापन निर्देशिका के अंतर्गत मौजूद है (यह के तहत आमतौर पर है सी: / कार्यक्रम फ़ाइलें / / गूगल गूगल <language> / इनपुट) . एक बार योजना फ़ाइल रखा गया है और IME IME योजना फ़ाइल लेने जबकि लोड हो रहा है पुनः आरंभ करने की जरूरत है . यदि योजना फ़ाइल में कोई त्रुटियाँ हैं यह एक संवाद में प्रदर्शित किया जाएगा ताकि आप उन्हें ठीक कर सकते हैं. अगर कोई त्रुटियाँ हैं, योजना योजनाएं मेनू के तहत दिखाई देगा और आप इसे सक्रिय कर सकते हैं और इसे का उपयोग शुरू करते हैं. योजनाएं कई मायनों में सक्रिय किया जा सकता है है ,
  • योजनाएं मेनू से योजना का चयन.
  • शॉर्टकट Ctrl + M कुंजी का प्रयोग (यदि वहाँ कई योजनाएं हैं यह पिछले इस्तेमाल किया स्कीम या पहली योजना को सक्रिय अगर आप पहली बार के लिए योजनाएं का उपयोग कर रहे हैं)
  • स्थिति विंडो में 'टॉगल विहित योजना' बटन का उपयोग करना.

आपकी प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है और मदद हमारे उत्पाद में सुधार होगा. आप अपनी टिप्पणी के लिए भेज सकते हैं लिप्यंतरण का समर्थन + ime@google.com .

मैं भाषा उपकरण पट्टी दिखाई नहीं देता.
>>> चेक विन्यास अनुभाग.
शब्द मैं चाहता हूँ विकल्पों में से किसी में प्रकट नहीं करता है 
शब्द आप टाइप करने के लिए कोशिश कर रहे हैं>>> मामले में सभी पृष्ठों में विकल्पों की सूची में दिखाई नहीं देता, तो आप कुंजीपटल का उपयोग कर सकते हैं .
मैं विकल्प के रूप में ही बक्से देखते हैं. IME भाषा में कोई चरित्र संपादित करें विधवा में प्रदर्शित होता है. 
>>> सुनिश्चित करें कि आप एरियल यूनिकोड एमएस IME भाषा समर्थन और की तरह एक यूनिकोड फ़ॉन्ट अनुकूलित IME मेनू के माध्यम से एक फ़ॉन्ट स्थापित किया है .
कैसे एक नए संस्करण के लिए अद्यतन करने के लिए 
?>>> गूगल IME स्वचालित रूप से एक नए संस्करण के लिए अद्यतन जब एक जारी है. अद्यतन प्रक्रिया चुपचाप होता है, चाहे या नहीं आप समय पर IME का उपयोग कर रहे हैं. यदि Google IME अद्यतन के समय में खुला है, तो आप IME के बंद और नए संस्करण को प्रभावी करने के लिए सिस्टम को पुनः आरंभ करना होगा.
 

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

this

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks