पिछले दिनों एक ब्लॉगर साथी ने कुड़कुड़ाते हुये फोन किया। वे लगभग फट ही पड़े ‘यार, ये तश्तराईन के होते हुये उड़न को क्या पड़ी शादी की!?‘ प्रश्न जिस अंदाज़ में दागा गया था, मैं भी सन्न रह गया। यह क्या कर रहे हैं समीर जी! बात जब आगे बढ़ी तो मामला समझ में आया। इंटरनेट की दुनिया से पिछले साल ही परिचित हुये इन सज़्ज़न ने करीब 4-5 महीने पहले ही ब्लॉगिंग में कदम रखा है। विज्ञापनों के मायाजाल से अनभिज्ञ रहे उन्हें मैंने जब पूरी जानकारी देनी चाही तो बड़े ठंडे स्वर में बोले कि एक पोस्ट लिख दो फुरसत में पढ़ कर मैं भी विज्ञापन दे ही दूँगा।
Shaadi.com Matrimonials

पोस्ट तो लिखनी ही थी। पिछली पोस्ट को लिखे भी अंतराल हो चला था। आपने भी देखा होगा कि समीर लाल जी के ब्लॉग पर एक विज्ञापन दिखता है Shaadi.com का। दरअसल इस तरह के विज्ञापन आपने हर आकार-प्रकार में किसी ना किसी वेबसाईट में अक्सर ही देखे होंगे। इन विज्ञापनों के जरिये भी पैसे कमाये जा सकते हैं, बल्कि रूपये कमाये जा सकते हैं। अब आप पूछेंगे कितने? तो ऐसा है कि यदि आपको इन विज्ञापनों की अनुमति Shaadi.com दे देता है तो आपके ब्लॉग/ वेबसाईट पर लगे उस विज्ञापन पर क्लिक कर खुलने वाले पेज से यदि कोई, Shaadi.com पर मुफ्त सक्रिय रज़िस्ट्रेशन करवाता है तो है तो आपके खाते में सामान्यतया 15 रूपये जुड़ जाते हैं। वैसे इसकी अधिकतम सीमा 25 रूपये/ 55 अमेरिकी सेंट है। यदि रज़िस्ट्रेशन करवाये उसी व्यक्ति द्वारा आगे चल कर प्रीमियम सदस्यता हेतु भुगतान किया जाये तो उस भुगतान राशि का 40% आपके खाते में जमा हो जायेगा। इस समय प्रीमियर सद्स्यता की दर Platinum Member के लिए 4,801 रूपये, Diamond Member के लिए 3,301 रूपये तथा Gold Member के लिए 2,201 है। अब आप अपने 40% की गणना कर लीजिए!

यदि आप भी चाहें तो Shaadi.com के इस लिंक पर जा कर अपना खाता खोल सकते हैं। आवेदन के बाद लगभग 24 घटों के भीतर ही उत्तर प्राप्त हो जाता है। अपने खाते में लॉगिन कर विभिन्न आकार-प्रकार के विज्ञापन का कोड प्राप्त कर अपने ब्लॉग/ वेबसाईट पर लगायें, कमाई करें। भारतीय खाताधारकों के खाते में यदि माह के अंत तक 990 रूपये हो जायें तो चेक द्वारा आपके डाक पते पर भुगतान भेज दिया जाता है। यदि 990 रूपये से कम हों तो उसे अगले माह की कमाई में जोड़ दिया जाता है। भारत से बाहर के खाताधारकों के खाते में 5000 रूपये (लगभग 100 अमेरिकी डॉलर) हो जाने पर उनके PayPal खाते में भुगतान कर दिया जाता है। यदि PayPal से भुगतान न चाहे कोई तो वायर ट्रांसफर के लिए खाताधारक को 25000 रूपये (लगभग 500 अमेरिकी डॉलर) होते तक इंतज़ार करना होगा।

इसी तरह का विज्ञापन हिन्द युग्म पर भी दिखता है Jeevansathi.com का। यह प्रति मुफ्त सक्रिय रज़िस्ट्रेशन पर 10 रूपये देती है। 1 से 50 प्रीमियर सदस्यता पर 25%, 51 से 200 प्रीमियर सदस्यता पर 30% व 201 से अधिक प्रीमियर सदस्यता पर 40% का कमीशन देती है। प्रीमियर सदस्यता की राशि 1295 रूपये से 5800 रूपये के मध्य होती है। आप चाहें तो इस लिंक पर जा कर अपना खाता बना सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी यहाँ मिलेगी।
बहुतेरी वैवाहिक वेबसाईट्स इस तरह का प्रस्ताव रखती हैं। इनमें से कुछ हैं Matrimonials IndiaLifepartnerindia.com,RishteHiRishte.comSuitablematch.com आदि आदि। इनसे भी गठजोड़ कर कमाई की जा सकती है। संबंधित जानकारियाँ इन्हीं वेबसाईट्स के लिंक पर हैं। वैसे हमारे सुपुत्र ने इन्हें नहीं आजमाया है। वह तो बस गूगल एडसेंस (Google Adsense) के साथ चलने वाले Shaadi.com और Jeevansathi.com से भुगतान प्राप्त कर खुश रहता है।
अब चला जाये। क्या पता इस बीच कोई और रज़िस्ट्रेशन हो गया हो और हमारे खाते में कुछ बढ़ोत्तरी दिखे!
मैं बी एस पाबला
छत्तीसगढ़ के दल्ली राजहरा में जनम व पालन पोषण
भिलाई इस्पात संयंत्र में सेवारत
हिंदी से बेहद लगाव
इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई तकनीकों में रुचि
फिलहाल हिंदी ब्लॉगिंग में 6 वर्ष से सक्रिय
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)
  shareshare