Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

Sunday, November 18, 2012

हिन्‍दी के सर्वश्रेष्‍ठ ब्‍लॉग: जिन पर हिन्दी ब्लॉग जगत की गुणवत्ता टिकी है ?



अगर आप ब्‍लॉगर हैं, तो कभी न कभी आपके मन में ये सवाल जरूर उठा होगा कि हिन्‍दी के बेहतरीन ब्‍लॉगकौन से हैं। हालांकि हर व्‍यक्ति के लिए बेहतरीन का पैमाना अलग-अलग हो सकता है, पर इस तरह की एक सूची बनाने के बारे में मैंने भी कई बार सोचा था। लेकिन इस काम में इतने प्रकार के रिस्‍क थे, इसलिए इसपर कभी अमल न कर सका। लेकिन जब ललित कुमार जी की इस सूची को देखा, तो सोचा कि क्‍यों न इसी बहाने कुछ चर्चा हो जाए।

ललित कुमार प्रोफ़ेशनल ब्लॉगर हैं। उन्‍होंने पिछले दिनों अपने ब्‍लॉग 'दशमलव' पर अच्‍छे ब्‍लॉग के लिए जरूरी चीजों पर विस्‍तार से चर्चा की थी। उस श्रृंखला में उन्‍होंने बहुत महत्‍वपूर्ण बातें कही हैं, जिनसे किसी का मतभेद नहीं हो सकता। 

ललित जी ने अपनी चर्चा में जो बिन्‍दु रखे थे, उन्‍ही को आधार बनाकर उन्‍होंने हिन्‍दी के बेहतरीन ब्‍लॉगों का भी चयन किया है, जो नीचे दी गयी है। इस सूची को बनाने से पहले उन्‍होंने जो शर्तें रखीं, वह थी- 1.ब्‍लॉग कम से कम एक वर्ष पुराना हो, 2. उस पर कम से कम 100 पोस्‍टें प्रकाशित हों और 3. वह एक ही व्‍यक्ति के द्वारा लिखा जा रहा हो। इसके साथ ही साथ सिर्फ कविता वाले ब्‍लॉग भी इस सूची हेतु विचारार्थ स्‍वीकार नहीं किये गये। 

हिन्‍दी के बेहतरीन ब्लॉगों के चयन में ललित जी ने लेखन की नियमितता, भाषा कौशल, ब्लॉग का रंग-रूप, लेखक की पाठकों के प्रति ज़िम्मेदारी, लेखन के प्रति गंभीरता, विषय चयन, विषय की जानकारी इत्यादि को आधार बनाया गया है। उन्‍होंने हिन्‍दी के 'महत्‍वपूर्ण ब्‍लॉगों की लिस्‍ट' को 'सामान्‍य ब्‍लॉग' और 'विषय आ‍धारित ब्‍लॉग' नामक दो श्रेणियों में बांटा है, जोकि निम्‍नानुसार है- 

सामान्‍य ब्‍लॉग

विषय आधारित ब्‍लॉग

   नोट- सूची रैंडम क्रम पर आधारित है।

ललित जी ने हालांकि इस सूची में सामुहिक ब्‍लॉगों को शामिल नहीं किया है, जिसकी वजह से भी से ब्‍लॉग यहां पर नजर नहीं आ रहे हैं। पर इसके अलावा भी बहुत से ऐसे व्‍यक्तिगत ब्‍लॉग हैं, जो इस सूची में होने चाहिए थे। जैसे साईब्‍लॉगज्ञान दर्पणक्‍वचिदअन्‍यतोअपिछींटे और बौछारेंउन्‍मुक्‍तप्राइमरी का मास्‍टरचोंच में आकाशतीसरा खम्‍बासंवादघरवॉयजरउम्‍मतेंमीडिया डॉक्‍टरदोस्‍तजिंदगी के मेले आदि-इत्‍यादि। 

आपका क्‍या विचार है?
Shaadi.com Indian Matrimonials

4 comments:

Anonymous said...

depuis la partie inferieure de la tumeur

Anonymous said...

o sea el poder autonomo de afrontar la adversidad,

Anonymous said...

de las instituciones medicas.

Anonymous said...

deren Vortheile neben der Ersparniss an,

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

this

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks